Hardware Store खोलने से पहले किन बातों का रखें ध्यान

वर्तमान दौर में जहां बेरोजगारी अधिक है और निजी संस्थानों में अधिक Workload और आपसी प्रतिस्पर्धा के चलते इन सभी से बचने के लिए हर कोई अपना स्वयं का कारोबार खोलना चाहता है.

यदि आप भी अपना स्वयं का कारोबार खोलने की सोच रहे हैं तो ऐसे में Hardware Store खोलना आपके लिए एक अच्छा Option साबित हो सकता है.

Hardware Store खोलने के लिए आपको कई Steps को Follow करना होता है, इन सभी Steps के बारे में आपको Detail में जानने की आवश्यकता है ताकि आप सुनियोजित व सही तरीके से बिना किसी रुकावट के अपना Hardware Store खोल सके व उसका बेहतर ढंग से संचालन कर सकें.

Hardware Store
Hardware Store

Table of Contents

Hardware Store खोलने से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी

Store के लिए स्थान का चयन 

किसी भी Retail Business में स्थान का चुनाव सबसे प्राथमिक कार्यो में से एक होता है, स्थान का चुनाव करते समय निम्न बातो का रखें ध्यान :

  • आपको ऐसे स्थान का चुनाव करना होगा जहां आबादी ज्यादा हो
  • अस-पास के Market में लोगों की चहल-पहल बनी रहती हो
  • साथ ही साथ पहले से कोई Hardware Store आस-पास के क्षेत्र में मौजूद ना हो
  • Parking की अच्छी व्यवस्था हो
  • दुकान में ग्राहकों के खड़े होने की पर्याप्त जगह हो
  • माल Supply करने के लिए छोटे Loading वाहन आसानी से उपलब्ध हो
  • बड़े loading वाहन को दुकान तक आने के लिए पर्याप्त चौड़ी सड़क हो
  • चुना जाने वाला स्थान सुरक्षित हो

    इन सभी बिंदुओं को ध्यान में रखकर स्थान का चयन करने से आपके व्यापार की अच्छी छबि स्थापित होगी और ज्यादा से ज्यादा लोग खरीदी के लिए प्रोत्साहित होंगे.

Hardware Store कितना बड़ा होना चाहिये ?

Hardware Store में हर तरह के सामान रखे जाते हैं जिसमें कुछ सामान कम जगह घेरते हैं तथा कुछ अधिक, ऐसे में आपको दुकान के Size का चुनाव इस प्रकार करना चाहिए कि सभी हार्डवेयर संबंधी विक्रय योग्य वस्तुएं आसानी से सुनियोजित ढंग से दुकान में रखी जासके और दुकान में ग्राहकों के खड़े होने की भी पर्याप्त जगह हो.

Store का निर्माण किस तरह करें

दुकान की Location व Size का चयन कर लेने के बाद आपको माल (Stock) रखने के लिए स्टोरेज रैक और फर्नीचर की आवश्यकता होगी इसके लिए आपको छोटे, बड़े, हल्के, भारी तथा नाजुक सामान को रखने के लिए अलग अलग प्रकार व Size के सामान के अनुसार रैक, कैबिनेट, ड्रॉर, काउंटर तथा कुछ बड़ा सामान जिसे पाइप, सरिए आदि रखने के लिए कुछ खुली जगह की भी आवश्यकता होगी, इन सभी बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए निर्माण इस प्रकार करवाना होगा जिससे कम से कम जगह में सभी वस्तुए व्यस्थित रूप से रखी जा सके और दुकान में ग्राहकों के खड़े होने की पर्याप्त जगह मौजूद रहे.

Hardware Store के नाम का चयन

Store के निर्माण की प्रक्रिया के बाद अगला मुख्य कार्य स्टोर के नाम का चयन होता है, आप हार्डवेयर का सामान बेच रहे हैं तो इससे संबंधित आपको दुकान का नाम रखना चाहिए, जिससे कि आपकी दुकान के नाम से ही ग्राहको को यह समझ आ जाए कि यह Hardware Store है.

Hardware Store Sign board

नाम तय हो जाने के बाद आपको एक अच्छा आकर्षक बोर्ड बनवाना होगा जिस पर आपकी दुकान से सम्बंधित जरुरी जानकारी लिखवानी होगी जैसे :

  1. बड़े व साफ अक्षरों में Store का नाम
  2. पता
  3. फोन नंबर
  4. दुकान खुलने और बंद होने का समय
  5. GST नंबर

Hardware Store खोलने संबंधी आवश्यक कागजी कार्यवाही

जरूरी परमिट और लाइसेंस प्राप्त करें

आप जिस भी राज्य में अपनी Hardware Store खोल रहे हैं संबंधित जिले के नियम अनुसार स्थानीय नगर पालिका या ग्राम पंचायत से अपनी दुकान को खोलने के पहले आपको लाइसेंस प्राप्त करना होगा और साथ में दुकान को भारतीय व्यापार स्थापना अधिनियम के अंतर्गत पंजीकृत करवाना होगा और यदि यह प्रक्रिया करने में आपको कठिनाई होती है तो आप किसी कंसल्टेंट की मदद ले सकते हैं.

अपने Hardware Store के व्यवसाय को पंजीयन आप (Proprietorship|एकल स्वामित्व) या (Partnership | साझेदारी फर्म) के रूप में करवा सकते है.

चालू खाता | Current Account खोलना

अपने व्यावसायिक लेन-देन के लिए आपको एक अकाउंट खाते की आवश्यकता होगी जिसे आपके व्यवसाय के नाम पर खोला जाना चाहिए, इसकी मदद से आप सभी प्रकार के व्यवसायिक लेन देन को संचालित करेंगे क्योंकि किसी भी व्यवसाय में लेन देन के लिए बचत खाते का उपयोग नहीं किया जा सकता और इसकी मदद से आप भविष्य में आवश्यकता पड़ने पर बैंक से न्यूनतम दरो पर ऋण प्राप्त कर सकते है जो आपके व्यापार के कुशल ससंचालन के लिए मददगार होगा.

GSTIN के लिए पंजीकरण

वैधानिक तौर पर आपको अपनी दुकान शुरू करने के लिए Goods and Service Tax Identification Number (GSTIN) से संबंधित पंजीकरण भी करवाना होगा, प्रत्येक दुकान के लिए यह आवश्यक है और आप इसे अनिवार्य रूप से करवा कर जीएसटी नंबर प्राप्त करें और यदि यह प्रक्रिया करने में आपको कोई कठिनाई लगती है तो आप किसी चार्टर्ड अकाउंटेंट की मदद भी ले सकते हैं और इस प्रक्रिया के वैधानिक महत्व को समझते हुए इस कार्य को उचित रूप से करवाना बहुत ही आवश्यक है क्योकि इसके माध्यम से भविष्य में आप आपके व्यापार का टैक्स फाइल करके Tax Rebate प्राप्त कर सकते है.

Store का बीमा अवश्य करवायें

Hardware Store खोलते वक्त आपको अपनी दुकान का Insurance आवश्यक रूप से करवाना चाहिए, जिससे कि आप अपनी दुकान और उसमे रखे माल को होने वाले आकस्मिक व अवांछित नुकसान को बीमा के माध्यम से कवर कर सकें, जिसमे आगज़नी, चोरी आदि खतरे शामिल है.

बाजार में कई बीमा कंपनियां हैं जो व्यापार से संबंधित बीमा देती है इनमें से कम से कम 4-5 बीमा कंपनियों से संपर्क करें और आपस में तुलना करके अधिक क्लेम और कम प्रीमियम पर बिमा उपलब्ध करवा रही कंपनी से बीमा करवाए

Hardware Store का संचालन करने संबंधित बिजनेस प्लान तैयार कैसे करें

Hardware Store की शुरुआत करने से पहले आपको इस दुकान का संचालन करने संबंधित एक बिजनेस प्लान तैयार करना होगा जिसमें आप निम्न बिन्दुओं का ध्यान रखें

  • हार्डवेयर के अंतर्गत आने वाले सामान की जानकारी
  • विक्रय योग्य सामान कहां से खरीदें
  • प्रबंध व संचालन संबंधित प्रक्रिया
  • कर्मचारियों की भर्ती
  • Hardware Store खोलने संबंधित निवेश
  • निवेश के आधार पर कितना मुनाफा कमाया जासकता है

उपरोक्त जानकारी प्राप्त करना बहुत आवश्यक है जिसे आप किसी अन्य परिचित हार्डवेयर के व्यापारी द्वारा या किसी अनुभवी जानकार अथवा बिजनेस कंसलटेंट की मदद से जुटा सकते हैं.

हार्डवेयर का सामान कहां से खरीदें

Hardware Store में विभिन्न कंपनियों का कई तरह का सामान व अलग अलग वेरायटी का स्टॉक मैंटेन करना होता होता हैं और इन सामानों को खरीदने के लिए आप थोक व्यापारियों से संपर्क करके सीधे खरीद सकते हैं, छोटी व नई कंपनियों से सीधा संपर्क भी किया जा सकता है. indiamart.com के माध्यम से आप Hardware Store से सम्बंधित Wholesaler एवं अन्य थोक विक्रेताओं से संपर्क कर सकते है.

थोक विक्रेता को आर्डर देने के पूर्व किन बातो का ध्यान रखें

  • कम से कम चार पांच थोक विक्रेताओं से संपर्क स्थापित करें
  • सभी के द्वारा दी गई प्राइस लिस्ट का विश्लेषण करें
  • किसी भी प्रोडक्ट में समस्या आने पर वारंटी संबंधित जानकारी हासिल करें
  • कंपनीयों की क्रेडिट पॉलिसी और पेमेंट कंडीशन को अच्छी तरह समझ लें
  • ऑर्डर देने के बाद माल डिलीवरी होने के समय को सुनिश्चित करें
  • थोक विक्रेता द्वारा दिए जा रहे माल की गुणवत्ता की जांच करें
  • माल ना बिकने की परिस्थिति में कंपनी की रिटर्न पॉलिसी को पहले ही समझ लें
  • आप किसी भी एक थोक विक्रेता पर निर्भर ना रहे अन्य विक्रेताओं से भी संपर्क बनाये रखें

हार्डवेयर स्टोर मटेरियल लिस्ट | Hardware Store Material List

Hardware Store के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के सामान आते हैं जैसे :

कारपेंटर के टूल्स, प्लम्बर के उपयोग में आने वाला सामान, सेनेट्री का सामान, पुताई का सामान, बागवानी से संबंधित उपकरण, घर बनने सम्बंधित उपकरण, हैंड एवं पावर टूल्स, चेन, रस्सी, तार, पाइप, ट्रैक, नट-बोल्ट, करनी, करछी, तगारी, गेती, फावड़ा, छेनी, हतोड़ा, प्लाइबोर्ड, रिप्स, कीलें, बिरंजी आदि शामिल है.

इन उपकरणों का प्रयोग कई प्रकार के कारीगरों द्वारा किया जाता है जैसे कारपेंटर, मिस्त्री, प्लम्बर, माली, पेंटर आदि के द्वारा किया जाता है

यदि हार्डवेयर का सामान आपके द्वारा विक्रय किया जा रहा है तो आप केवल उन्हीं सामानो का विक्रय करें जिनका इस्तेमाल अधिक किया जाता है और जिन की मांग भी अधिक होती है इससे आपको मुनाफा अधिक होगा और जोखिम भी कम रहेगा, लेकिन आप बाद में धीरे-धीरे अन्य हार्डवेयर संबंधित स्टॉक को भी शामिल कर सकते हैं.

संचालन व प्रबंधन हेतु लोगों का चयन

Hardware Store का संचालन व प्रबंध बहुत ही मुश्किल होता है क्योंकि दुकान में बेचे जाने वाला सामान काफी भारी होता है और इन सामानों का रखरखाव भी एक कठिन कार्य है इसलिए आपको ऐसे कर्मचारियों को नौकरी पर रखना होगा जो इन सामानों की देखरेख व रखरखाव अच्छे से कर सकें और साथ ही उन कर्मचारियों को हार्डवेयर संबंधित सामान की अच्छी जानकारी होना चाहिए.

अनुभवी कर्मचारियों की नियुक्ति आपके व्यापार की तरक्की के लिए बहुत महत्वपूर्ण होगी

हिसाब किताब और स्टॉक मैंटेन रखना

किसी भी व्यापार को सुचारू रूप से चलाए रखने के लिए उस व्यापार का हिसाब किताब सही तरीके से मैंटेन रखना चाहिए, जिससे आपको व्यापार में होने वाले सभी प्रकार के खर्चे, आमदनी, उधारी, देनदारी आदि की जानकारी रहे, इस प्रकार आप व्यापार में हो रहे लाभ-हानि की गणना आसानी से कर सकेंगे.

Hardware Store में छोटे से लेकर बड़े कई प्रकार के सैकड़ो प्रोडक्ट होते है, जिसके लिए आपको स्टॉक मेंटेन रखना जरूरी है क्योंकि आपका यह जानना बहुत ज़रूरी हे की कोन से प्रोडक्ट कम और कोनसे ज्यादा बिक रहे हैं, इस प्रकार आप कम बिकने वाले प्रोडक्ट को बेचने का प्रयास करें और अधिक बिक रहे प्रोडक्ट का स्टॉक व क्वॉलिटी मैंटेन करके रख सकते है.

इसीलिए समय-समय पर अपने स्टॉक की गिनती करते रहना चाहिए, इसी से आप स्टॉक में हुई कोई गड़बड़ी का भी पता लगा सकते हैं

Hardware Store खोलनें के लिए कितना निवेश करना होगा?

यदि आप हार्डवेयर व्यवसाय की शुरुवात में छोटी या मीडियम आकार की दुकान खोलते हैं तो कम से कम 2 लाख और यदि थोड़े बड़े स्तर पर आप दुकान खोलना कहतें है तो आपका बजट कम से कम 4 से 5 लाख तक हो सकता है (इसमें दुकान का किराया या कीमत शामिल नहीं है).

यहां हम ब्रांडेड, इम्पोर्टेड और लग्जरी प्रोडक्ट्स वाले शोरूम की बात नहीं कर रहे हैं

इसके अलावा अन्य संचालन व प्रबंध संबंधित खर्चे जैसे दुकान किराया, बिजली का बिल, कर्मचारियों का भुगतान, हम्माली, लोडिंग भाड़ा आदि खर्चों को भी आपको बजट में शामिल करें तभी आप एक निश्चित बजट दुकान खोलने हेतु बना पाएंगे.

इसके अलावा आप पूर्व में संचालित इसी Hardware Store के कर्मचारी या किसी कंसलटेंट की मदद से इस व्यापार से संबंधित Running Cost की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

Hardware Store से आप कितना लाभ अर्जित कर सकते है?

हार्डवेयर से संबंधित प्रत्येक कंपनी के विभिन्न प्रोडक्ट की बिक्री पर अलग-अलग Profit Margin दिया जाता है यह Profit Margin किसी प्रोडक्ट पर कम और किसी पर ज्यादा भी हो सकता है. यही मार्जिन आपकी Gross Income होती है. व्यापार के सभी खर्चो को Gross Income में से अलग करके आप शुद्ध मुनाफ़े की गणना कर सकते है.

इसलिए अपनी Income को बढ़ाने के लिए आपको हर संभव प्रयास करना चाहिए, जैसे लोगों से संपर्क, ऑनलाइन विक्रय, विज्ञापन आदि के जरिए प्रमोशन करना यह सभी महत्वपूर्ण प्रयास व्यवसाय में लाभकारी साबित हो सकते हैं जैसे :

लोगों से संपर्क

Hardware Store में विभिन्न प्रकार के Products बेचे जाते हैं इन Products का सबसे अधिक इस्तेमाल कारपेंटर पेंटर, प्लंबर एवं मिस्त्रियो द्वारा किया जाता है इसीलिए यदि आप विक्रय बढ़ाना चाहते हैं तो अपनी दुकान के आसपास के एरिया में रहने वाले इन सभी प्रकार के कारीगरों से संपर्क स्थापित करें और आपकी दुकान से माल बिकवाने के बदले कुछ प्रतिशत कमीशन के बदले इन लोगों को अपने साथ जोड़ें.

online विक्रय

आज के दौर में ऑनलाइन खरीदी का प्रचलन बढ़ने से अधिकतर लोग इसे पसंद कर रहें हैं, अगर हम कुछ भरी सामानो को छोड़ दे तो भी अन्य विभिन छोटे Products को online बेचा जा सकता है.

ऐसे में यदि आप अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचते हैं तो आप देश भर में अपने ग्राहक बना सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं.

विज्ञापन के जरिए प्रमोशन

ग्राहकों तक पहुंचने के लिए आपको अपनी दुकान का व अलग-अलग प्रोडक्ट का प्रमोशन करना होता है इसलिए आप विज्ञापन के माध्यम से अपनी दुकान का प्रमोशन कर सकते हैं वर्तमान में विज्ञापन के कई माध्यम उपलब्ध है जैसे :

  • Pamphlet, Poster, Banners
  • रेडियो, टीवी, समाचार पत्र
  • सबसे महत्वपूर्ण डिजिटल माध्यम व सोशल मीडिया आदि हो सकते हैं

अन्य आवश्यक सुझाव व जानकारी

  • आपके व्यापार होने वाले सभी प्रकार के लेन देन का तथा Income और Expenditure का व्यवस्थित हिसाब किताब रखें और जो भी देनदारिया हों उसका समय पर भुगतान करते रहें, Accounts संबंधित रिकॉर्ड जरूर बनाकर रखें ताकि आप व्यवसाय में हो रहे लाभ, हानि, खर्चे आदि की जानकारी रख सकें, इससे आपको Income Tax तथा GST Return भरते समय काफी आसानी होगी.
  • आपको Hardware Store में रखे जाने वाले सभी प्रोडक्ट की एक सूची बनाकर उसे कंप्यूटर के माध्यम से manage करना चाहिए, जिससे कि आपको अपने यहां रखें स्टॉक की पूरी जानकारी रहे और आपको अगले order की Planing करने में आसानी हो.
  • दुकान में रखे जाने वाले सभी हार्डवेयर के सामान का चयन आप सोच समझ कर करें जिस कंपनी के प्रोडक्ट Products में अधिक मार्जिन हो उन्हें अधिक बेचने का प्रयास करें, इसके साथ ही ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले प्रोडक्ट (Running Items) रखें इससे विक्रय में ज्यादा समस्या नहीं आएगी.
  • अधिकतर हार्डवेयर के सामानों पर MRP नहीं लिखी होती है इसीलिए इन सामानों का दाम आप होलसेल प्राइस के अलावा ट्रांसपोर्टेशन आदि अन्य खर्चा के हिसाब से तय कर सकते हैं.

Hardware Store के जरिए आप विभिन्न प्रकार के सामान बेच सकते हैं उसमें नुकसान होने की संभावना भी कम होती है और भारत जैसे विकासशील देश में इस व्यापार के आगामी भविष्य में अपार सम्भावनाये उपलब्ध है हमारी राय में आप बिना किसी रुकावट के यह व्यापार आरंभ कर सकते हैं.

FAQ

  • Hardware Products पर कितना प्रतिशत GST लगता है?

    Hardware Products पर 18% GST लगता है

आपको ये पढना चाहिए
Share It:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *