Network Marketing से जुड़ी जानकारी जो हर व्यक्ति को होना चाहिए

NETWORK MARKETING

इस ब्लॉग में हम Network Marketing Business के बारे में बात करेंगे और इसके सभी पहलुओं के बारे में जानेंगे.

Network Marketing को Direct Selling, Chain Marketing, Pyramid Selling या MLM (Multi Level Marketing) भी कहते है.

Table of Contents

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है ? | What is Network Marketing ?

शायद आपने MLM या Network Marketing के बारे में सुना हो या फिर इसके बारे में जानने की रुचि रखते हों, तो यह लेख आपको Network Marketing के बारे में अच्छी तरह से जानने में मदद कर सकता है.

वर्तमान में प्रत्येक कंपनी अपने Product को sale करने के लिए अपनी Sales और Marketing Team बनती है जिसका काम प्रोडक्ट ओर सर्विस को प्रमोट करना होता है.

आमतोर पर अधिकतर कंपनीयां अपने उत्पाद को दुकानदारों, थोक विक्रेताओ आदि के माध्यम से बेचती है जिसके लिए इन्हे कंपनीयों द्वारा उत्पाद की कीमत पर अच्छा मार्जिन देने के साथ-साथ एडवर्टाइजमेंट और ब्रांडिंग पर भी काफी खर्च करना पड़ता है.

Network Marketing के माध्यम से कंपनीयां अपने उत्पाद की बिक्री सीधे कस्टमर को करती है, जिससे किसी उत्पाद (Product) को बेचने के लिए आने वाले कई खर्चो से बचा जा सके.

जैसे :- Advertising, Marketing, Promotion, Holdings, Banner, Wholesaler And Retailer Margin आदि प्रकर के खर्चो को करने के बजाय केवल Network Marketing Seller को commission देकर उपरोक्त सभी से मुक्त हो जाती है.

इससे कंपनीयां सीधे अपने कस्टमर के contact में रहती है और अपने कस्टमर से अपने प्रोडक्ट ओर सर्विस की गुणवत्ता के लिए feedback और Reviews Collect करती है और समय के अनुसार सुधार भी करती है इस प्रकार कंपनीयां मार्केट में अपनी अच्छी Goodwill Develop कर सकती है.

नेटवर्क मार्केटिंग की परिभाषा

Network Marketing किसी प्रोडक्ट ओर सर्विस को Sale करने के लिए एक प्रमुख युक्ति-पूर्ण रणनीति (Tactical plan) का हिस्सा है 

इसमें आप अकेले या एक चेन में जुड़ कर काम करते हैं तथा दूसरे लोगों को भी अपने साथ जोड़ते हैं तथा खुद के द्वारा की गयी बिक्री या आपके द्वारा बनाई गयी चेन से जुड़े लोगों द्वारा की गयी बिक्री या उपरोक्त दोनों के द्वारा की गयी बिक्री की एक पूर्व निर्धरित राशि या कमीशन मुनाफे के रूप में प्राप्त करते हैं न की कोई तनख्वाह या Salary.

नेटवर्क मार्केटिंग में क्या करना पड़ता है ?

जो कंपनी Network Marketing Concept का उपयोग अपने Product और Service को Sale करने के लिए करती है उसे ही Network Marketing Company या (MLM Company) कहते हैं जो लोग इस प्रकर की कंपनी में जुड़कर कार्य करते हैं उन्हें Direct Seller, Distributor या Net-Worker कहते हैं.

Direct seller बनने के बाद निम्न दो बहुत महत्वपूर्ण कार्य करने होते हैं 

Product Selling | उत्पाद की बिक्री 

प्रत्येक Network Marketing Company के पास कुछ प्रोडक्ट या सर्विसेस होती हैं जिन्हें वे अपने Direct Seller को MRP से कम एक पूर्वनिर्धारित कीमत (Distributor Price) पर उपलब्ध करवाती है 

प्रायः Direct Seller संबंधित प्रोडक्ट ओर सर्विस को आगे Sale करके Retail Profit कमा सकता है Network Marketing Companies के द्वारा उनके प्रोडक्ट और सर्विसेस को Sale करने के बदले आपको कुछ प्रतिशत निश्चित मुनाफा प्राप्त होता है.

Network Building | नेटवर्क का निर्माण करना

(MLM) Multi Level Marketing में आपको अपनी Income को बढ़ाने एवं बनाएं रखने के लिए अन्य लोगों को भी इस कंपनी में अपनी chain में जोड़ना होता है, जो सही मायने में मार्केटिंग कर सकें और उन लोगों को मार्केटिंग करने पर और अधिक से अधिक Products की बिक्री करने पर निश्चित मात्रा में कमीशन दिया जाता है और आपके द्वारा जोड़े गए लोगों के कमीशन में से कुछ प्रतिशत आपको भी मिलता है 

लेकिन इस बात का आप ध्यान रखें कि (MLM) Multi Level Marketing में आप अपने नीचे कितने ही लोगों को जोड़लें लेकिन Income केवल प्रोडक्ट ओर सर्विस की बिक्री करने पर ही होगी.

नेटवर्क मार्केटिंग के प्रकार | Types of Network Marketing

यह मुख्यतः तीन प्रकार की होती है

  1. Single-Tier Form
  2. Two-Tier Form
  3. Multi Level form

Single-Tier Form 

इस तरह के Network Marketing में आपको अन्य Distributors या Direct Sellers को Higher करने की आवश्यकता नहीं होती है यानी Chain बनाने की जरूरत नहीं होती, आप स्वयं ही किसी कंपनी के प्रोडक्ट ओर सर्विस को Sale कर सकते हैं, आप Single Level Network Marketing वाले संगठन के साथ Agreement करते हैं ताकि उनकी वस्तुओं और सेवाओं को बेच सकें.

प्रायः अनेकों Online Affiliate Program के द्वारा Affiliate की website पर traffic लाने के बदले Content Creators, Affiliate Marketer और Web Developers आदि संबंधित लोगों को अलग-अलग प्रकार से Payout दिए जाते है. जैसे की Pay Per Lead (PPL), Cost Per Sale (CPS) और Pay Per Click (PPC) आदि इसके कुछ उदाहरण है.

Two-Tier Form 

Network Marketing के इस Form में कुछ लोगों की भर्ती की जाती है लेकिन Salary या कोई Fixed Amount के बजाय Affiliate Program की तरह बिक्री करने के लिए आपको पूर्व निर्धारित प्रतिशत के अनुसार भुगतान किया जाता है आप अपनी सिफारिश पर अन्य सहयोगियों को भी जोड़ सकते है जिनसे आप सीधे संपर्क में रहते हैं लेकिन इस Form में Chain नहीं बनाई जाती.

Multi Level Form

यह Network Marketing का सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक है और दुनिया भर में Network Marketing का यही रूप अधिक प्रचलित है इसे Multilevel Structure कहते है, जिसमें 2 से अधिक Distributor और Seller शामिल हो सकते हैं इस मॉडल में प्रायः Chain बनाकर लोगों को जोड़ने का प्रयास किया जाता है.

MLM क्या है ?

MLM, Network Marketing का ही एक प्रकार है जो की विश्वभर में मार्केटिंग का एक लोकप्रिय तरीका है इसमें आमतौर पर कंपनी की मार्केटिंग टीम होती है जो कंपनी के Products और Services का प्रचार-प्रसार करती है.

लेकिन इसमें जो नई चीज़, जिसकी हम यहां बात कर रहे है वह है MLM, इसका Full Form (Multi Level Marketing) है

इसके अनुसार MLM (Multi Level Marketing) कंपनी से जुड़ने के बाद आप खुद तो कंपनी के Products और Services का प्रचार करते ही हैं साथ ही साथ दूसरे लोगों को भी इस काम के लिए जोड़ते है जिसके लिए आपको बिक्री करने पर कमीशन के रूप में कुछ प्रतिशत राशि मिलती है.

लेकिन कोई भी Salary, तनख्वाह या कोई Fixed Amount नहीं दिया जाता है इसलिए जो लोग MLM (Network Marketing) से जुड़ते हैं वे दूसरे लोगों को भी इसमें जुड़ने के लिए Invite करते हैं इससे उनकी कमाई वह मुनाफा बढ़ता है.

नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस प्लान

MLM नेटवर्क मार्केटिंग में सभी लोग पूर्व निर्धारित Chain के आधार पर जोड़े जाते हैं, जिसे कंपनी का प्लान भी कहा जाता है जैसे :-

  1. बाइनरी प्लान | Binary Plan
  2. मैट्रिक्स प्लान | Metrics Plan
  3. जनरेशन प्लान | Generation Plan
  4. यूनी-लेवल प्लान | Uni-level Plan

MLM नेटवर्क मार्केटिंग के संदर्भ में Upline व Downline शब्दों के क्या मायने है ?

Upline में वह लोग आते हैं जो आपके किसी MLM मार्केटिंग कंपनी से जुड़ने के पूर्व से ही आप ही की Chain में सदयस्ता ले चुके है और आपको जिस व्यक्ति ने जोड़ा है उसे आप Direct Upline कहेंगे.

Downline में वह लोग आते हैं जो आपके किसी MLM मार्केटिंग कंपनी की सदस्ता लेने के बाद कंपनी से जुड़े है और वह व्यक्ति जिसे आपके द्वारा एक पायदान निचे जोड़ा गया है उसे आप Direct Downline कहेंगे.

जो लोग अपनी डाउन लाइन में सैकड़ों हजारों लोगों को जोड़ने में कामयाब हो जाते हैं उन्हें MLM Leader कहा जाता है.

नेटवर्क मार्केटिंग का इतिहास | History of Network Marketing

Network Marketing की शुरुआत अक्सर विवादित मानी जाती है लेकिन मल्टी लेवल मार्केटिंग स्टाइल का बिज़नेस सर्वप्रथम अमेरिका में सन 1920 से 1930 के आसपास में कैलिफोर्निया विटामिन कंपनी और कैलिफोर्निया परफ्यूम कंपनी के द्वारा माना जाता है जो कम्पनियां बाद में Nutrilite और Avon Products के नाम से जानी गयी.

नेटवर्क मार्केटिंग की शुरुआत कब हुई ?

Network Marketing का मल्टी लेवल मार्केटिंग मॉडल प्रामाणिक रूप से 1945 में अस्तित्व में लाया गया.

जिसका आविष्कार Carl Rehnborg ने न्यूट्रीलाइट (Nutrilite) नाम की एक कंपनी की बिक्री बढ़ाने के लिए किया था.

बाद में उन्हीं की कंपनी के नए सलाहकार Jay Andel और Richard M. DeVos ने अपने नेटवर्क मार्केटिंग के नए कांसेप्टस के दम पर Network Marketing को एक अलग ही स्तर की नई ऊंचाइयों तक पहुचा दिया.

मार्केटिंग के इस नए Business Model को आधार बनाकर इन दोनों ने वर्ष 1972 में एक नई कंपनी की इस्थापना की जिसने आगे चलकर इस क्षेत्र में नई ऊंचाइयां और बुलंदियों को हासिल किया जिसे आज हम Amway के नाम से जानते है.

नेटवर्क मार्केटिंग के इस बिजनेस मॉडल के आधार पर हम यह कह सकते हैं कि इसकी मदद से व्यापार को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाया जा सकता है.

नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे | Benefits of Network Marketing

  • काम करने की पूरी स्वतंत्रता होती है
  • कमाई के नए अवसर प्राप्त होते हैं
  • Part Time भी किया जा सकता है
  • Team Work में काम होता है
  • सभी सदस्यों को एक दूसरे से सम्मान और सहयोग प्राप्त होता है 
  • ज्यादा Investment की आवश्यकता नहीं होती है 
  • सीखने को अधिक मिलता है 
  • कंपनीयों द्वारा इस Field में सफल होने के लिए Sellers को मुफ्त में शिक्षा एवं प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है

नेटवर्क मार्केटिंग के नुकसान | Disadvantages of Network Marketing

  • आपसी संबंध बिगड़ते हैं 
  • लोगों से मतभेद होते हैं 
  • अच्छी Communication और Marketing Skills वाले लोग ही इसमें ज्यादा तरक्की कर पाते हैं
  • Network होने के कारण लंबी Chain हो जाती है जिससे Profit बट जाता है इन परिस्थितियों में Product काफी महंगा हो जाता है और महंगे Product को बेचने में बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ता है 
  • Network Marketing में जमने के लिए कई साल तक काफी संघर्ष करना पड़ता है

नेटवर्क मार्केटिंग स्किल्स जो सफल होने के लिए बहुत जरूरी है

  1. संभावित Customers की लिस्ट बनाकर चिन्हित करना
  2. लोगों को अपनी कंपनी और उसके प्रोडक्ट की जानकारी लेने के लिए आमंत्रित करें
  3. अपनी कंपनी का प्रोडक्ट को लोगों के सामने प्रेजेंट करें
  4. संभावित लोगों से संपर्क बनाए रखें
  5. इच्छुक लोगों की कस्टमर या डिस्ट्रीब्यूटर बनने में मदद करें
  6. टीम में नए जुड़े लोगों की आगे बढ़ने में मदद करें
  7. कंपनी के इवेंट्स मीटिंग और सेमिनार का प्रचार करें
  8. कंपनी की सभी मीटिंग एवं सेमिनार को अटेंड करें

एक अच्छी Communication skills वाले व्यक्ति की नेटवर्क मार्केटिंग के क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने की संभावना अन्य लोगों की तुलना अधिक होती है.

नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी को ज्वाइन करने के पहले इन बातों का रखें ध्यान

  • कंपनी की पूर्ण जानकारी :- किसी भी कंपनी के लिये Network Marketing का प्रचार व प्रसार करने के पूर्व या कंपनी में जुड़ने से पूर्व कंपनी की विश्वसनीयता और अनुकूलता की संपूर्ण जानकारी होना चाहिए 
  • Product के बारे में जानकारी :- आप जिस भी कंपनी के उत्पाद का प्रचार-प्रसार कर रहे हैं आपको उस कंपनी के उत्पाद के बारे में तथा उसकी गुणवत्ता व बाजार में उनकी मांग की संपूर्ण जानकारी होना चाहिए
  • आय के बारे में जानकारी :- कंपनी के Product Sale करने पर आपको उसके बदले कितना Profit या Commission देने की योजना है कितने Product की Sale पर कितना कमीशन प्राप्त होगा यह जानकारी आप पूर्व में ही प्राप्त करें 
  • अनुभवी टीम का अनुभव व समर्थन :- प्रायः लगातार सीखने व ज्ञान प्राप्त करते रहने में रुचि रखनी चाहिए, इसके लिए सीखने व विकास के लिए तथा स्वयं के ज्ञान में वृद्धि के लिए एक अच्छी शिक्षा प्रणाली व प्रशिक्षण पद्धति कंपनी में होना चाहिए 

स्वयं को इस फील्ड में सक्षम बनाने के लिए हमेशा प्रचलित व विश्वसनीय Direct Selling Company के साथ ही काम करें.

एक अच्छी कंपनी की पहचान निम्न बिंदुओं के माध्यम से की जा सकती है

  • इस प्रकार की प्रतिष्ठित कंपनी (Reputed Company) को Join करने के लिए कोई भी Joining Fees नहीं होती है और यदि कोई कंपनी इस प्रकार की Fees की Demand करें तो आप उसकी वैधता की जांच करलें
  • Product Category में आप अपनी पसंद के Product का प्रचार-प्रसार करने की पूर्ण स्वतंत्रता होना चाहिये
  • आपकी और आपकी टीम की आय सेल्स (Sales) पर आधारित होना चाहिए ना कि आपकी टीम के सदस्यों की संख्या पर
  • अर्जित कमीशन सीधे प्राप्त होना चाहिए, नाकि उसके बदले अन्य किसी Product के रूप में
  • कोई Fixed Target नहीं होना चाहिए
  • उत्पाद की गुणवत्ता अच्छी होनी चाहिए जिससे कंपनी ही साख और प्रोडक्ट की डिमांड दोनों बनी रहे
  • उत्पादों की कीमत मध्यम श्रेणी में होनी चाहिए

नेटवर्क मार्केटिंग के मूल मंत्र

  • अपना लक्ष्य निर्धारित करें और उस तक पहुंचने का लगातार प्रयास करें
  • हमेशा सोच सकारात्मक रखें 
  • सही कंपनी का चुनाव करें 
  • Demanding Product का चयन करें 
  • ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ Interaction करें 
  • लगातार सीखते रहे व अपनी Skills पर Work करें 
  • लगातार ट्रेनिंग लेते रहें
  • किताबें पड़े और Motivational Video देखें 
  • Team Work को महत्व दें टीम के लोगों के साथ सामंजस्य व सहयोग बनाए रखें
  • अपने दोस्तों व परिवार जनो को कभी भी संभावित सूचि में ना रखें
  • अपना दृष्टिकोण सकारात्मक बनाए रखें

भारत में नेटवर्क मार्केटिंग का भविष्य | Future of Network Marketing in India

भारत सरकार ने कई क्षेत्रों में 100% FDI को मंजूरी देकर मार्केटिंग एवं डायरेक्ट सेल्स को बढ़ावा देने का निर्णय लिया है, इस आधार पर यह कहा जा सकता है कि Network Marketing के क्षेत्र में अपार संभावनाएं उपस्थित हैं जिसके द्वारा देश में रोजगार के कई अवसर उत्पन्न होंगे और अतिरिक्त आय प्राप्त करने के इच्छुक लोगों को नेटवर्क मार्केटिंग कंपनीयों से जुड़ने के कई विकल्प उपलब्ध होंगे.

Network Marketing Companies In India

  • Vestige
  • Oriflame
  • Herbalife DXN India
  • Modicare
  • Amway
  • RCM
  • Safe Shop
  • Mi Lifestyle Marketing Global Private Limited
  • Forever Living

FAQ

  • नेटवर्क मार्केटिंग की शुरुआत कब हुई थी ?

    इसकी शुरुआत 1945 में हुई थी

  • भारत की नंबर 1 नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी कौन सी है ?

    Vestige Marketing Pvt ltd भारत की सबसे बड़ी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी है

  • दुनिया की सबसे बड़ी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी कौन सी है ?

    Amway : 2020 के आंकड़ों के हिसाब से Revenue 8.8 बिलियन US$ था

आपको ये पढना चाहिए
Share It:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *