कंप्यूटर की विशेषताएं (Characteristics of Computer in Hindi)

कंप्यूटर की विशेषताएं असामान्य है जिन्होंने मानव जीवन को सरल बनाने में एक बड़ा योगदान दिया है, इनमे से कुछ विशेषताएं निम्न प्रकर है।

कार्य करने की गति (Working Speed)

आज के Computer में इंसान एवं अन्य किसी भी मशीन की तुलना में काम करने की गति सबसे ज्यादा होती है Computer की speed इतनी तेज होती है, कि जिसे सामान्य घड़ी की सहायता से मापा नहीं जा सकता।

Computer की इसी तेज speed के कारण हमें समय मापने की नई इकाइयों जैसे Micro Second, Nano Second and Pico Second का अविष्कार करना पड़ा।

  • 1 Second = 106 Micro Second
  • 1 Second = 109 Nano Second
  • 1 Second = 1012 Pico Second

विश्वसनीयता (Reliability)

Computer का सबसे ज्यादा फायदा उसकी शत-प्रतिशत सही गणना करने की क्षमता से है जो इसे अन्य मशीनों की तुलना में भरोसेमंद बनाता है अगर सही Data और Command दी जाय तो कंप्यूटर स्वयं कभी कोई गलती नहीं करता, गलती तभी हो सकता है जब Software बनाते समय ही Programmer से कोई भूल हो गए हो। 

याद रखने की क्षमता (Power of Remembering)

इंसान की याददाश्त की सिमा होती है इसके विपरीत computer में हम किसी भी प्रकार के जानकारी को कितने भी लम्बे समय के लिए संग्रह (Store) करके रख सकते है, साथ ही साथ data को खोना या पुनर्प्राप्त करना भी पूरी तरह आप पर निर्भर है।

निर्णय क्षमता (Decision Making)

कंप्यूटर की विशेषताएं यह भी है की वह स्वयं निर्णय लेने की क्षमता रखता है दिए गए कई विकल्पों में से सही समय पर सही विकल्प का चयन करते हुए Process करना Computer की एक मुख्य विषेशता है।

इसी तार्किक निर्णय क्षमता (decision making) के बिना Multiple Data को एक साथ process करना संभव नहीं होता जैसे Space, defence, research, technology और management, आदि के क्षेत्र में।

मेमोरी (Memory)

कंप्यूटर के पास अपनी खुद की Memory होती है जिसमे वह में किसी भी प्रकार व बड़ी से बड़ी जानकारी को संग्रह करने की काबिलियत रखता है, और आप अपनी जरूरत के मुताबिक कंप्यूटर की storage capacity घटा और बढ़ा भी सकते है।

विविधता (Versatility)

सामान्य उपयोग के लिए बनाए गए Personal Computer में भी विभिन्न प्रकार के काम एक साथ करने की काबिलियत पाई जाती है इसी गुण के कारण आज इसका प्रयोग हमारे रोजमर्रा के सभी प्रकार के कार्यों में किया जाने लगा है।

गणितीय समस्याओं, डाटा प्रोसेसिंग, इंटरनेट सर्फिंग से लेकर कोई खेल खेलने तक आज हर जगह कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है।

इन सभी जगहों पर काम करने वाले कंप्यूटरों की अंतरिक संरचना (Hardware) लगभग एकसा होती है बस अलग-अलग कार्यो के लिए विभिन्न प्रकार के Software का उपयोग किया जाता है।

स्वचालित (Automation)

कई अन्य मशीनों की तरह Computer भी एक स्वचालित मशीन है अपने ऑपरेटरों से एक ही बार में सभी Command प्राप्त करने के बाद कंप्यूटर अपने-आप उन सभी दिए गए Task का पालन करते हुए कार्य पूर्ण कर देता है।

लगातार कार्य करने की क्षमता (consistency of Computer)

कंप्यूटर 24 घंटे 365 दिन लगातार कार्य करने की क्षमता रखता है इसका लाभ यह होता है कि अगर कंप्यूटर को पूर्ण तह स्वचालित (Automation) के ज़रिये लगातार अपना कार्य करने के लिए program केर दिया जाये तो किसी भी व्यक्ति की को आवश्कता नहीं होती है। 

पुनरावृति क्षमता (Repetition Power)

कंप्यूटर की विशेषता उसकी तीव्र गति से एक ही काम को दोहराने की क्षमता भी है एक ही जैसे काम को बार बार ना करना पड़े इसके लिए Computer में एक बार में ही किसी कार्य को दोहराने की Command दे देने से हमे एक ही काम बार बार नहीं करना पड़ता।

जैसे किसी एक letter को लिखकर ऑफिस में कार्यरत सभी व्यक्तियों को देना हो तो उसे एक बार लिखकर कंप्यूटर के द्वारा उसकी अनेक कॉपी प्रिंट की जा सकती है जितनी जरूरत हो।

आपको ये पढना चाहिए
Share It:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *