2021 में रेडीमेड गारमेंट का व्यवसाय कैसे शुरू करें ?

आज का दौर परिवर्तन का दौर है, fashion में परिवर्तन भी तेजी से हो रहा है जिसमें अपार संभावनाएं हैं। रेडीमेड गारमेंट का बिजनेस शुरू करने का सबसे आसान तरीका हम आपको बताने जा रहे हैं।
क्रेता व विक्रेता दोनों के लिए, विक्रेता इससे अधिक लाभ कमा सकते हैं और क्रेता Variety, fashion वह अपनी रूचि के गारमेंट अपने ही शहर में खरीद सकते हैं कहीं और जाने की आवश्यकता नहीं इस प्रकार रेडीमेड गारमेंट का व्यवसाय दोनों के लिए ही फायदेमंद है।

रेडीमेड गारमेंट का व्यवसाय शुरू करने के लिए आवश्यक जानकारी

Documentation work

रेडीमेड गारमेंट के व्यवसाय के लिए ट्रेड लाइसेंस जरूरी होता है ट्रेड लाइसेंस के लिए आप अपनी लोकल municipal corporation के यहां आवेदन कर सकते हैं लेकिन यदि आपका व्यवसाय शहर के बाहर और राज्य की सीमा के अंदर करना चाहते हैं तो अलग लाइसेंस के लिए आवेदन देना होता है।

ट्रेड लाइसेंस के अलावा GST के लिए रजिस्ट्रेशन करना जरूरी है इसके लिए आप किसी भी चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA या अन्य किसी टैक्स कंसलटेंट के द्वारा GST में रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

आपके व्यवसाय का सालाना टर्नओवर 20 लाख से अधिक हो या कम हर स्थिति में आपको GST के लिए आवेदन करना अनिवार्य है।

Demand

रेडीमेड गारमेंट्स के व्यवसाय में fashion व रूचि तथा परिवर्तनों की जानकारी होना जरूरी है इसलिए आपको थोड़ी Market Research की जरूरत होगी in shot आपको ग्राहकों की demand के बारे में जानकारी होना चाहिए जिससे आप अपने रेडीमेड कपड़ों के व्यवसाय में ग्राहकों की रुचि, फैशन व ट्रेंड के अनुसार Stock मेंटेन कर सकते हैं।

रेडीमेड गारमेंट्स शॉप के लिये उचित जगह का चुनाव

Demand जानने के बाद अगला कार्य जगह का चुनाव करना है इसमें आपको यह देखना होगा कि आप के बजट में कौन सी जगह का चुनाव आप कर सकते हैं साथ ही ऐसी जगह का चयन होना चाहिए जहां सभी वर्गों के लोगों का आवागमन बना रहता हो और आपको ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए अधिक प्रयास न करना पड़े।

Stock का प्रबंध

रेडीमेड गारमेंट के व्यवसाय में आपको Stock का प्रबंध करना भी जरूरी होता है इससे संबंधित जानकारी आप अन्य व्यापारियों से भी ले सकते हैं जो कि रेडीमेड गारमेंट्स का बिजनेस करते हैं और इसके अलावा internet और को थोक व्यापारियों के द्वारा जानकारी प्राप्त की जा सकती है इसमें आपको stock की Variety व quality पर अधिक ध्यान देना होता है अच्छी क्वालिटी के स्टॉक का प्रबंध आपके द्वारा किया जाना चाहिए अपने Stock को बाजार में चल रहे trends के अनुसार ही mange करना चाहिए।

Shop के लिए माल खरीदने के लिए indiamart.com और justdial.com जैसी website से देश भर के थोक विक्रयताओ की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

Advertising and Marketing

व्यवसाय शुरू करने के बाद मुख्य कार्य विज्ञापन व मार्केटिंग का होता है आप को मार्केटिंग व विज्ञापन पर विशेष ध्यान देना चाहिए जिससे आप ग्राहकों को आकर्षित कर सकें कुछ जरूरी विज्ञापन के तरीके इस प्रकार हैं।

  • Telemarketing
  • Digital marketing
  • Seasonal offer
  • Sale and offer
  • Leaflets, billboards, banners
  • Customer Relationship Management ect.

Brand का चुनाव

अगर आप किसी brand को promote करना चाहते हैं तो आप यह देख ले कि शहर में पहले से किसी ने संबंधित brand की franchise तो नहीं ले रखी है। brand franchise फायदा यह भी है कि आप का advertisement,operations, stock, sales strategy आदि के लिए professionals से मदद व सभी प्रकार की जानकारी मिल जाती है।

Quality पर ध्यान दे

आपके द्वारा यह भी ध्यान देना चाहिए कि आपको अपने व्यवसाय में विक्रय के लिए quality गारमेंट का stock रखना चहिये जिससे कि ग्राहकों के मन में संतोष व विश्वास हो कि आप उनकी रूचि,पसंद व क्वालिटी के अनुसार stock रखते हैं इससे आप व्यवसाय की प्रतियोगिता में भी टिक सकते है।

स्टाफ व वेतन तय करें

रेडीमेड गारमेंट के व्यवसाय के लिए स्टाफ की आवश्यकता भी होती है यदि आप व्यवसाय में वृद्धि देखते हैं तो आपको अनुभवी स्टाफ रखना चाहिए जिन्हें 1 से 2 वर्ष का विक्रय का अच्छा अनुभव हो, व्यवसाय में लाभ के अनुरूप सहायक व्यापारियों के परामर्श के द्वारा भी स्टाफ का वेतन तय कर सकते हैं इसके अलावा व्यवसाय में ज्यादा विक्रय के लिए आप आपको कमीशन या इंसेंटिव का प्रबंध भी कर सकते हैं
जिससे कि स्टाफ का मनोबल बढ़ेगा वह अधिक से अधिक विक्रय करने का प्रयास करेंगे

अपनी सुविधा अनुसार आप निम्न कर्मचारियों की भर्ती आप कर सकते हैं

  • Sales & Marking Staff
  • social and digital marketing
  • accountant
  • back office एवं operations
  • cleaning staff etc.

व्यवसाय के संचालन हेतु कोई प्रकार के स्टाफ की आवश्यकता होती है लेकिन व्यवसाय के शुरुआती दौर में आप अपने मुनाफे व ग्राहकी के अनुसार कर्मचारियों की भर्ती कर सकते हैं

रेडीमेड गारमेंट व्यवसाय में निवेश (Investment)

रेडीमेड गारमेंट के व्यवसाय को आप कम लागत व निवेश में भी आरंभ कर सकते हैं अगर आप कम निवेश में अपना व्यवसाय संचालित करते हैं तो आप यह काम घर से भी कर सकते हैं और यदि store खोलना चाहते हैं तो इसमें आपको 10 से 15 लाख तक का इन्वेस्टमेंट करना पड़सकता है कपड़ों की क्वालिटी व store की location के अनुसार ही आप निवेश कर सकते हैं
निवेश कार्य पूर्णता आप पर निर्भर करता है निवेश करने के पूर्व यह ध्यान देने योग्य है कि आप विक्रय संबंधित stock कहां से खरीदे गे इसकी निर्णय व्यवसाय आरंभ करने के पूर्व ही तय कर लेंना चाइये।

विक्रय मूल्य व मार्जिन

रेडीमेड व्यवसाय एक फायदे का व्यापर है , अन्य व्यापारो की अपेक्षा इसमें अधिक मुनाफा व मार्जिन होता है रेडीमेड गारमेंट्स के व्यवसाय में 20 से लेकर के 50% तक का मार्जिन का लाभ उठाया जा सकता है, मार्जिन इस बात पर निर्भर करता है कि कपड़ों की क्वालिटी व brand क्या है।

Profit

हर व्यवसाय की तरह इस व्यवसाय में भी लाभ आपके द्वारा किए जाने वाले विभिन्न खर्चा जैसे कर्मचारियों का वेतन, टैक्स, store rent आदि सभी व्ययों को पूर्ण करने के बाद आपके पास जो शेष होता है वही आपका शुभ लाभ या मुनाफा होता है।

जोखिम एवं सुझाव

व्यापार कोई भी हो जोखिम तो होता ही है लेकिन जो व्यक्ति जोखिम वाहन करने में सक्षम होता है वही व्यवसाय का संचालन कुशल तरीके से कर सकता है निम्न बिंदुओं में हम आपको व्यवसाय में जोखिम कम करने हेतु कुछ सुझाव साझा कर रहे हैंजो कि इस प्रकार हैं

  • आपको मौसम के अनुसार ही आपके stock रखना चाहिए ठंड वह गर्मी या बरसात festival सीज़न की तयारी पहलेसे केरल चाहिए
  • जब भी फैशन में परिवर्तन होता है तो फैशन के अनुसार ही आपको अपना कलेक्शन मेंटेन करना चाहिए stock के ज्यादा पुराने होने के पूर्व ही sale लगाकर उसका विक्रय कर देना चाहिए हैं
  • इसके अलावा आप जिस भी थोक व्यापारी के द्वारा stock की खरीदी करते हैं उससे पूर्व में ही समझौता कर लें कि बचे हुए पुराने स्टॉक को वह रिटर्न कर लेगा।

व्यवसाय में प्रतियोगिता अभी अपना एक प्रमुख स्थान रखती है इसीलिए अपने competition से सदैव ही एक स्वस्थ प्रतियोगिता होनी चाहिए जिससे आप अन्य व्यापारियों के साथ तालमेल बैठाकर प्रभावी तरीके से व्यापार का संचालन कर सकें।

रेडीमेड गारमेंट के अलावा अन्य Profitable Business Ideas के बारे में जाने।

आपको ये पढना चाहिए
Share It:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *